India’s Worst Railway Accident in 21st Century | Odisha Train Accident | World Leaders React

नमस्कार वेलकम तू वर्ल्ड अफेयर्स न्यू प्रशांत धवन नो यह वीडियो बनाते वक्त रिकॉर्डिंग के टाइम भी ना आई फूल रियली सब यस रेड बिल्कुल यह चूहा का लंबे समय तक क्योंकि 21वीं साड़ी में इंडिया में ऐसा हो सकता है ना ये एक्सेप्ट कर पन बहुत ही मुश्किल है खैर अभी तक आपको पता ग गया होगा ऑडिशन स्टेट में एक बड़ा रेलवे एक्सीडेंट हुआ है तीन ट्रेंस एक के बाद एक आपस में टकराई मृतको की संख्या अभी के लिए बताया जा रहा है की 28 क्रॉस कर चुकी है अनफॉर्चूनेटली ग रहा है की मृतक को का आंकड़ा 300 के आसपास पहुंच जाएगा उसको क्रॉस भी कर सकता है और जो इमेज सामने आई


A wire of mass  m , length  l , density  d  and area of cross section A is stretched in such a way that its length increases by 10% of its original value. Express the changed resistance in percentage.

है हमें यही पता लगा है वायदा के हजार से ऊपर लोग इंजॉय हुए हैं और आप सोच कर देखिए जो इमेज सामने ए रही है जो डिस्ट्रक्शन दिखे रही है वो इंजरी इस भी कितनी ज्यादा भयानक होगी तो कई लोगों की जिंदगी गुर्जर गई है यहां पर और एक सेकंड के लिए ना हम अगर रेलवे एक्सीडेंट्स की लिस्ट देखें की दुनिया में सबसे बड़े रेलवे एक्सीडेंट कौन से हुए थे और जब से 21 सेंचुरी स्टार्ट हुई है मतलब के सन 2001 से लेकर कितने रेलवे एक्सीडेंट हुए हैं तो मैं यही कहूंगा शर्म से सर झुक जाता है क्योंकि मैं आपको बता डन दुनिया में सबसे ज्यादा डेडली ट्रेन एक्सीडेंट माना जाता है

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रोमानिया में हुआ था हजार लोगों के आसपास मारे गए थे ये हुआ था 1917 में और इंडिया की अगर हम बात करें तो डेडलिएस्ट ट्रेन एक्सीडेंट हमारा हुआ था बिहार में बिहार ट्रेन डिटेलमेंट ऑफ 1981 करीब 800 लोगों की मौत हुई थी और इस लिस्ट में ना आप अगर ऑडिशन का एक्सीडेंट देखोगे तो यहां पे आपको दिखे जाएगा जो 20 वर्स्ट डिजास्टर है ट्रेन डिजास्टर उसके लिस्ट में ए चुका है और एक बात नोट करो आप इस पुरी लिस्ट में ना ज्यादा आता ट्रेन एक्सीडेंट्स आपको 1990 के मिलेंगे क्योंकि एक टाइम था जब ट्रेंस की टक्कर हो जाए इसे हम कैसे रॉक पे इसको लेकर प्रॉपर टेक्नोलॉजी थी नहीं

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मगर पिछले 20-30 सालों में दुनिया में ऑलमोस्ट हर कंट्री ने यह टेक्नोलॉजी है एक्वायर करके अब ग्रेजुएशन कर दी और इसलिए आप देखोगे अगर हम 21वी सेंचुरी की बात करें तो सिर्फ तीन मेजर ट्रेन एक्सीडेंट्स यहां पर आपको दिखेंगे एक 2002 का इजिप्ट में एक ईरान में एक्सीडेंट हुआ था 2004 में फिर देखो 2023 इंडिया अलग ही दिखे रहा है यहां पर क्योंकि आगे नहीं ये दोनों भी एक्सीडेंट्स आप देख लो 20 साल पुराने ऑलमोस्ट 20 साल पुरानी है और पिछले 20 सालों में आप अगर देख हो तो जो ऑडिशन में हुआ है ना वैसा कोई भी एक्सीडेंट आपको दुनिया में किसी भी देश में नहीं मिलेगा

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तो इसलिए जो उड़ीसा में हुआ है ना ये हार्ट ब्रेकिंग है और दुनिया भी देखो कहानी ना कहानी इंडिया को क्वेश्चन करेगी की 2023 में भी इनके यहां ऐसे एक्सीडेंट्स होते हैं और अभी तो देखिए मैं ये भी कहूंगा की फॉर्च्यूनर के बाद यह है की जो टक्कर हुई है उनमें से एक माल गाड़ी थी तीन ट्रेनों की एक के बाद एक आपस में टक्कर हुई है पहले कोरोमंडल जो ट्रेन है ये डिटेल हो गई थी उसके बाद जो ये सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन है ये कोलाइड कर गई फिर एक जो माल गाड़ी है उसकी भी टक्कर हुई आप इमेजिन करके देखिए ये मालगाड़ी ना होती ये भी एक पैसेंजर ट्रेन

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होती है ना तो जो मृतकों का आंकड़ा है यह कई और पहुंच जाता ये शायद दुनिया के जो डेडलिएस्ट ट्रेन एक्सीडेंट्स हैं टॉप फाइव जो डैडलिया स्टेट एक्सीडेंट्स हैं उनमें इसका नाम आता है और देखो इस वीडियो में बैठकर मैं ये विश्लेषण नहीं करूंगा क कौन सी ट्रेन किस घंटे डिरेल हुई फिर कहां टक्कर हुई फिर कैसे ट्रेन मुड़ी उससे रिलेटेड न्यूज़ चैनल पे वैसे ही आप लोगों ने काफी देख लिया होगा यहां पे देखिए में क्वेश्चन ये आता है की ये ट्रेन क्रश हम रोग क्यों नहीं पे जो बालेश्वर जिला है उड़ीसा में यहां पे लगातार तीन ट्रेंस एक के बाद एक क्रश हो रही थी यहां पे कर

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सिस्टम कहां पे था आपको याद होगा कवच सिस्टम के बड़े में देश को बताया था की बहुत ही जल्द देश के जो रेलवे ट्रैक हैं ट्रेंस हैं वहां पर हम कवच सिस्टम को इंप्लीमेंट कर देंगे जिससे ट्रेंस की जो टक्कर है ये हम अवॉइड कर पाएंगे जरा ये जो फुटेज जो मैं आपको दिखा रहा हूं ये देखिए ऑटोमेटिक ट्रेन प्रोटेक्शन टेक्नोलॉजी है इसमें क्या होता है मां लीजिए दो ट्रेंस हैं दोनों ट्रेंस अगर से ट्रैक पे अगर बाई चेस गलती से भी ए गई तो पास में आई है उससे पहले पहले कवच इसमें ब्रेक लगाते हैं और उनको रॉक लगा तो एक्सीडेंट नहीं हुआ था मां लो एक ट्रेन के पीछे दूसरी ट्रेन जा

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रही है तो इस कैसे में पीछे वाली ट्रेन एक शिफ्ट डिस्टेंस पे रहनी चाहिए अगर भाई चेस किसी भी करण से ट्रेन अगर नजदीक आई है तो पीछे वाली ट्रेन में तुरंत कवच इसमें स्पीड कम कर देगा और उसमें ब्रेक लगा देगा जैसे रेड लाइट है तो रेड लाइट के पास में जैसे ही ट्रेन पहुंचे उससे पहले पहले उसे ट्रेन का कर अपने आप उसे स्पीड को कम कर देगा कम करके उसको रेड लाइट से पहले पहले रॉक लगा कोई गेट ए रहा है तो उसे गेट के पास जैसे ट्रेन पहुंचे भाई चैनल से अगर ड्राइवर ने विसल नहीं बजाएंगे तो भी कवच इसमें ऑटोमेटिक के लिए वेसल बजा देगा तो

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ये एक ऐसी फैसिलिटी है जैसे यात्रियों की सुरक्षा में बहुत ही बड़ा बदलाव आएगा और देखो जो ये कर सिस्टम है जैसे हम एक आप का लो ऑटोमेटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम का सकते हैं जो यूरोप में बहुत साल पहले बन चुका है यूरोप की ऑलमोस्ट लगातार जो ट्रेंस है एटलिस्ट वेस्टर्न और सेंट्रल यूरोप में पूर्वी यूरोप का मुझे इतना पता नहीं मगर वेस्टर्न और सेंट्रल यूरोप में ऑलमोस्ट साड़ी ट्रेन में आपको ये जो सिस्टम है मिल जाएगा और ये काफी हद तक कम भी करता है हमारे रेलवे मिनिस्टर ने इस पर एक अलग से वीडियो में दिखा भी था की कर सिस्टम कैसे ऑपरेट करता है ये जो छोटी सी

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क्लिप है मैं जाता हूं ये भी आप देखें देखिए कवच अपने से रोकने की कोशिश कर रहा है [संगीत] आगे ये लोको खड़ा है ब्लॉग क्षेत्र के अंदर एक ही लाइन में दो ट्रेन खड़ी है और ट्रेन खुदाई करने की कोशिश कर रहा है हम लोग लेकिन कवच रॉक रहा है [प्रशंसा] दोनों डॉक्टर से आगे जान के लिए है तो जो भारत का यह कवचता है और जो बाकी यूरोप में उस में काफी कंट्रीज में से टेक्नोलॉजी उसे होती है यह कम करती है बट इंडिया के कैसे में अभी तक ना हमने कवच रेलवे में हर जगह उसे किया नहीं है 2022 23 में बताया गया था इस फाइनेंशियल एयर में के 2000 कि का जो रेलवे ट्रैक है

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इसको हम कर सिस्टम के अंदर लेकर आएंगे नो इंडियन रेलवे बहुत ज्यादा बड़ी है आप अगर टोटल रूट और देखोगे तो ये आपको 68000 किमी के ऊपर मिलेगी उसके अलावा रनिंग ट्रैक लेंथ और ज्यादा है एक ह्यूज कंट्री इंडिया बहुत सारे ट्रेक्स हैं हमारे यहां तो अभी देखो स्टार्टिंग में 2000 किलोमीटर में कर सिस्टम इंप्लीमेंट किया गया है बाकी का कोर्स हर साल बताया गया था की पांच-पांच हजार किमी के जो रेलवे ट्रैक है वहां पर कर सिस्टम हम और एड करते रहेंगे और जी तरीके से ये एक्सीडेंट हुआ है आई थिंक पॉसिबिलिटी कम ही है की यहां पर कर सिस्टम उसे किया हो हालांकि अभी तक डिटेल सामने

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आए नहीं है के इस रेलवे एक्सीडेंट में कर सिस्टम का उसे हुआ था या नहीं हुआ था बट पॉसिबिलिटी कमियां क्योंकि ओवरऑल इंडिया में ही कर सिस्टम हमने बहुत ही कम एरिया में भी इंस्टॉल किया है तो आई थिंक इस एक्सीडेंट के बाद ना सबसे पहले कम तो हमको ये करना चाहिए आगे एन रिस्पांसिबल कंट्री के जो कवच सिस्टम की इंस्टॉलेशन है ये जो ओवर इंडिया 10 गुना ज्यादा तेज करनी होगी हमको क्योंकि अगर हम कुछ सीखना चाहते हैं ना इस एक्सीडेंट से तो यही है की हमें सिक्योरिटी मेजर्स अपने इंप्रूव करने होंगे टेक्नोलॉजी एक्जिस्ट करती है इंडिया में हम उसको ला चुके हैं बस आप का लो रोल

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आउट हमें और भी ज्यादा तेज करना होगा क्योंकि अभी देखिए पुरी दुनिया नोटिस कर रही है इंडिया में क्या हुआ है मैं देख रहा था चाहे ताइवान की पीएम इन्होंने लिखा है एक्सीडेंट के बड़े में ऑफ कोर्स कंडोलेंस दी है की बहुत बड़ा हुआ इंडिया में बट आते डी से टाइम आपको सो शक्ति है ये सब वर्ल्ड लीडर्स खुद भी सोच रहे होंगे इनके यहां आज भी 21वीं सेंचुरी में आई मीन 21वीं सेंचुरी के भी 2023 एयर में ऐसे डेडली ट्रेन एक्सीडेंट्स होते हैं जो आज के समय हमारी कोशिश है की दुनिया को ये बताएं की इंडिया का इंफ्रास्ट्रक्चर चेंज हो रहा है हम अपग्रेडेशन कर रहे हैं

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इंप्रूवमेंट्स ए रही है उसे मैसेज को भी ये इमेज खराब करेगी क्योंकि देखो दुनिया में क्वेश्चन उठाएंगे के इनके यहां अगर आज भी ऐसा डिजास्टर होते हैं तो कल को इनकी मालगाड़ी इनकी फ्राइड ट्रेन क्या से रहेगी क्या यहां पे हम बड़े स्केल मैन्युफैक्चरिंग शुरू अप कर सकते हैं तो नीड ये है की जल्दी से ना हम इस एक्सीडेंट से सीखे और ऐसे मेजर लिए हमारे देशवासियों को ऐसा मैसेज सेंड करें दुनिया को एक ऐसा मैसेज सेंड करें की ऐसा एक्सीडेंट इंडिया में आज के बाद कभी भी नहीं होगा और आईटी इस पॉसिबल हम यह कर सकते हैं बस आप का लीजिए कुछ यहां पे लगा है फ्रंट जलोकेट

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करने हैं और इंडियन रेलवे को हम ज्यादा सुरक्षित ना सकते हैं भविष्य में और इसकी नोट पर मैं वीडियो खत्म करना चाहूंगा कोई प्रमोशन वगैरा कुछ नहीं होगा जो मृतक है यहां पर उनकी आत्मा को शांति मिले ओम शांति और सब दे ये इंस्टेंट मेरे दिमाग में रहेगा लंबे समय तक बहुत लंबे समय तक थैंक यू

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