Titan कैसे बना ₹2,32,000 करोड़ का ब्रांड? | Tata Case Study
अगर आपको भी लगता है टाइटन से घड़ियां बेचती है तो बड़े भोले हो आप टाइटन भाई साहब वो कंपनी है जिसने पिछले 22 सालों में 61000% रिटर्न दिया है इसमें अगर 22 साल पहले ₹1 लाख लगाया होता ना तो अभी होते हैं छह करोड़ रुपए ये सिर्फ घड़ियां नहीं बेचती ये चश्मे भी बेचती है टाइटल आई प्लस परफ्यूम भी बेचती है स्किन ये ज्वैलरी भी बेचती है तनिष्क और भाई साहब फास्ट ट्रैक भी इसी का है इसमें तो डिटेल में वीडियो बना चुका हूं जाकर अभी के अभी देख लो और इसके अलावा जो बाकी ब्रांड पे बात करनी है टाइटन की घड़ी वाले ब्रांड को समझना है तो ये वीडियो अंत तक देखना की
भाई साहब टाइटल उसे मार्केट में इंटर हुई जब एचएमटी एक सरकारी कंपनी थी और मार्केट में उसका 90% ज्यादा तो फिर ऐसे मार्केट में टाइटन गई क्यों और गई तो लड़ी कैसे और लड़ी तो फिर जीती कैसे आज की वीडियो में सेल्स कैसे बधाई मार्केटिंग कैसे करें तो जिंदगी में अगर आपकी रिटेल की एक दुकान हो या रिटेल की दुकान पे आप जाते हो या आपका रिटेल के धंधे को समझने का मानस हो तो इस वीडियो से तथा ब्रह्मास्त्र वीडियो आपके लिए हो नहीं सकता यह वीडियो आपके सारे कॉन्सेप्ट क्लियर कर देगा की भैया कस्टमर को कैसे राजी किया जाता है सेल कैसे बधाई
जाती है मार्केटिंग कैसे की जाती है और इस वीडियो के अंत में एक शानदार वाला सरप्राइज भी है मैं दूंगा आपको ₹1000 के फ्री अमेज़न के स्टॉक्स तो वीडियो अंत तक देखना [संगीत] तो करता है वीडियो की शुरुआत उसे समय के वॉच के मार्केट को समझता है अगर आपको घड़ी लेनी है आपके पास तीन ऑप्शन है लोकल लेनी है किसी की भी ले लो छोटे मोटे बहुत सारे अन-ऑर्गनेस ब्रांड है आपने कहा ना भैया ब्रांड में जाना है तो भैया अगर ब्रांड में जाना है तो उसे समय को बड़ा ब्रांड इंडिया में था ही नहीं या तो किसी यार दोस्त को बोलो की विदेश से कोई भेज दे या
सेकंड हैंड मार्केट में ले लो आप बोलो नहीं सब प्रीमियम ही चाहिए इंडिया का ही चाहिए तो आपके पास एक ही ऑप्शन है एचएमटी एचएमटी सरकारी कंपनी थी गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने चालू की थी नेहरू जी ने बड़े प्यार से जैपनीज वॉचमैन कर जो है सिटिजन उसके साथ मिलके कंपनी चालू की थी और इसकी जो पहली घड़ी बनी थी जनता नाम से आपको याद होगा अगर आप पुराने जमाने गए हैं मेरे जैसे तो आपके घर में भी जनता की घड़ी लगी होगी अब जब इंडियन प्रीमियम ब्रांड की बात की जाए और एक ही ब्रांड अवेलेबल है और इसकी इतनी भयंकर डिमांड हुआ करती थी की अगर आपको एचएमटी की वॉच लेनी है तो कई बार
दिन कई बार महीनो इंतजार करना पड़ता था और पसंद की वॉच मिलती भी नहीं थी तो टाइटन भैया इतनी भयंकर डिमांड है सप्लाई एचएमटी कर नहीं का रहा मार्केट में गैप है घुस जाते तो टाटा ग्रुप ने प्लान किया तो टाटा ग्रुप के जो ताज होटल सवाला करते द जरक चीज देसाई उन्होंने कहा यार चलो कुछ कर दें तो बेंगलुरु में जो ताज होटल है वेस्टलैंड उसी के एक छोटे से कमरे में बैठ के इन्होंने इस टाइटन की शुरुआत कर दी लेकिन उसमें बहुत बड़ा पंगा था वो लिख क्या भाई साहब बोले इंडिया आपको पता है 91 से पहले बहुत बांदा हुआ मार्केट था हर जिसको उपार्ली खेलने की आजादी नहीं थी तो
या तो घड़ी की मैन्युफैक्चरिंग सरकारी कम नहीं करेगी या फिर छोटे प्लेयर करेंगे बड़े प्राइवेट प्लेयर को भैया आसानी से लाइसेंस मिलता नहीं था तो टाटा ग्रुप ने गया सीधे-सीधे तो लाइसेंस मिलेगा नहीं एक कम करते हैं पार्टनरशिप कर लेते हैं तो टाटा ग्रुप ने जेवी किया तेजो के साथ तमिलनाडु इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन इसके साथ इन्होंने थोड़े तुम पार्टनर थोड़े हम पार्टनर चलो साथ में चालू कर दें अब क्योंकि सरकारी कम नहीं है तो इनको टेंशन खत्म हो गई अब ऐसा बात ऐसी है की अगर मार्केट में नया घुस रहे हो तुम्हारे पास कुछ भी यूएसबी होनी जरूरी है
अगर तुम भी वही मल bechoge जो दुनिया बेच रही है तुमने कुछ अलग ही नहीं है तो तुम चले गए कौन तो टाटा ग्रुप से अच्छा इस चीज को कौन जानता है तो टाटा ग्रुप ने कहा कैसे लगाऊं कैसे लगाऊं तो उसे समय घड़ी बनाने की दो टेक्नोलॉजी चलती है एक होती है मैकेनिकल वॉच जो की मशीन से ऑपरेट होती है और एक होती थी कोड्स कोड्स वॉच का मतलब है की भैया वह बैटरी से चलती थी तो उसे समय मैकेनिकल का दौर था एचएमटी के 80% से ज्यादा जो घाट जाती वो मैकेनिकल थी कोट्स वो बहुत कम बनाती थी या बनाती नहीं दी तो टाइटन ने कहा भैया आने वाला जो भविष्य है
ना वो चॉर्ड्स टेक्नोलॉजी का है मैकेनिकल की तो लिमिटेशन होती है और क्वार्ट्ज की एक्यूरेसी भी बढ़िया है तो उन्होंने एक और टेक्नोलॉजी डिवेलप किया और ये पहला मेजर चेंज था उनका एचएमटी से दूसरी चीज उन्होंने कहा है एचएमटी की जितनी घड़ियां आती है बोरिंग डिज़ाइन है और भारी भारी सी अंकल टाइप घड़ियां लगती है टाइटन ने कहा एकदम है ना यूथ के लिए बनाते हैं शानदार वाली हल्की बनाते हैं डिज़ाइन बनाते हैं तो टाइटैनिक तो टेक्नोलॉजी बदली और एक घड़ी का स्टाइल बदला अब जीवित हो चुका था बातचीत हुई फैक्ट्री लगाई होसुर में अब बोलो राहुल जी
होसुर में कहे लगाई कहीं और लगा देते इन्होंने कहा एचएमटी का जो प्लांट है ना उसके 1 घंटे के रास्ते पे ही है तो अगर वहां पर प्लांट लगाएंगे तो लेबर भी आसानी से मिल जाएगी एंप्लॉय भी आसानी से मिल जाएंगे बहुत सारी फैसिलिटी मिल जाएगी तो वहां पे एचएमटी के प्लांट के एकदम जरा सा भस्म एक घंटे की दूरी पे इन्होंने भाई साहब फैक्ट्री लगा दी और 87 में इन्होंने अपनी पहली घड़ी मार्केट में लॉन्च की अब बात करते हैं भैया स्ट्रैटेजिस की इन्होंने कौन-कौन सी स्ट्रीट्स लगाई जिसकी वजह से रिटेल इंडस्ट्री में आपको ऐसा लगेगा जो रिटेल आज की डेट में आप दुनिया
में देख रहे हो ना कहीं ना कहीं इसमें टाइटन का योगदान है इसने बहुत सारी चीज ऐसी दी है जो अब हमको नॉर्मल लगती है नॉर्मल ही तो है टाटा के जमाने में नॉर्मल ली थी टाटा ने चालू की उन चीजों को तो उनमें से कुछ चीज है जैसे इनको सबसे बड़ी प्रॉब्लम आई डिस्ट्रीब्यूटर इनका मल रखने को तैयार नहीं डिस्ट्रीब्यूटर बोल रहे हैं यार भैया हम तो एचएमटी का मल रखते हैं और 90% मार्केट से इनका है तुम नया ब्रांड हो तुम्हारा क्यों रखे मल तो डिस्ट्रीब्यूटर राजी नहीं हो रहे इनका अच्छा नहीं होते रहा जी कोई बात नहीं सीधे रिटेलर के पास जाएंगे रिटेलर के पास जाने का फायदा क्या
है मैं ₹100 की घड़ी डिस्ट्रीब्यूटर को देता है 120 की डिस्ट्रीब्यूटर वो देता है रिटेलर को 140 की अब अगर मैं डिस्ट्रीब्यूटर को हटा दिया तो मैं तो सीधे जाकर उसको घड़ी 120 की दे दूंगा तो रिटेलर का मार्जिन बढ़ गया तो उसको मजा आने लग गया उसने कहा भैया टाइटन मैं रख लूंगा तो पहली बात पारगी दूसरी स्ट्रीट्स आती है चलो भैया रिटेलर में दुकानदार रखने को तो तैयार हो गया कस्टमर को rijhaayenge कैसे कस्टमर को बुलाए कैसे तो उन्होंने कहा भाई साहब कोई दिक्कत नहीं है वेस्टर्न मार्केट को स्टडी किया वे इंडिया में घड़ी क्यों खरीदी जाती है टाइम देखने के लिए और
क्या है एचएमटी की घड़ी टाइम देखने के लिए उन्होंने कहा नहीं भाई साहब वेस्टर्न मार्केट में घड़ी का एक उसे है स्टाइल के लिए की भैया कुर्ते के साथ अलग घड़ी शर्ट के साथ अलग घड़ी पार्टी की अलग घड़ी वुमेन की अलग घड़ी तो इसने कहा की भैया अपन है ना इसको फैशन स्टेटमेंट मानते हैं की घड़ी देखने के लिए मत पहनो फैशन के लिए पहनो और घड़ी गिफ्ट में भी दुकान में ए सकती है तो टाइटन ने इस तरह से मार्केट में प्रेजेंट किया खुद की घड़ी को की भैया ये तो गिफ्ट के कम आने वाली चीज है अरे भैया ये तो फैशन वाली चीज है जैसे आप नोटिस करोगे एक
मैन अपनी बेटी को ज्वैलरी ट्रांसफर कर दिए की मेरे गले का हर था मेरी बेटी पहनेगी उसी प्रकार बाप बेटे को घड़ी ट्रांसफर करता है ये मेरे पिताजी की घड़ी है मैं गर्व से pahnunga उसे मेंटालिटी से उन्होंने कहा इसको गिफ्ट बनाता है और गिफ्ट को फोकस में रखते हुए मार्केटिंग चालू की दुकान पे तो आपने घड़ी रखवा दी भैया घड़ी को लेने आएगा कौन और कैसे तुम मार्केटिंग तो हम कर ही रहे उसके साथ हमने कहा हमारी स्टोर की डिज़ाइन भी यूनिक होगी पहले क्या होता था नॉर्मल सी छोटी सी दुकान है बांदा बेच रहा है वहां पे कोई एक नहीं है लाइटिंग ठीक नहीं है साफ सफाई
नहीं है अपना बेसिक तरीके से कम चल रहा है इन्होंने जो बड़े-बड़े शोरूम पर आज की डेट में देखते हो जरा लाइटिंग है एक है ये कॉन्सेप्ट टाइटन ने चालू किया था तो टाइटन ने खुद के एक्सक्लूसिव शोरूम बनाएं उसमें इसी की सुविधा दी उन्होंने उसमें लाइटिंग की सुविधा दी उन्होंने उसमें अलग-अलग क्वेश्चन बनाए की यह क्लासी वॉच है यह फॉर्मल वॉच है ये लेडीज वॉच है ये जेंट्स वॉच है ये किड्स वॉच है तो धीरे-धीरे करके अलग-अलग सेक्शन बनाएं ताकि आदमी आए और अपने पसंद की चीज ले ले फिर कस्टमर का एक्सपीरियंस और बढ़िया कैसे करें और बढ़िया करें उसने कभी ये हल्का हल्का
माध्यम माध्यम म्यूजिक चलते रहना चाहिए एक अलग तरह की फ्रेगरेंस आणि चाहिए ये टाइटन ने पायनियर किया फिर एक और चीज टाइटन ने कहा की लोग बाग जब लेने आते हैं पार्किंग ही नहीं मिलती तो स्टोर ऐसी जगह खोले जाएंगे में लोकेशन पे जहां पार्किंग की फैसिलिटी बहुत बढ़िया हो फिर एक और चीज इन्होंने रिटेलर की स्पेशल से ट्रेनिंग की एक तो था भाई घड़ी तो बेचनी है दिखा दे बेच दे पसंद आएगी नहीं बोले भाई साहब ग्राहक से पूछो ऑकेजन क्या है किस कारण लेनी है किस रेंज में लेनी है बंदगी रिटायरमेंट को देखकर घड़ी सजेस्ट करो तो भाई साहब एक पोलाइट सेल्समैन है एक शानदार
जगह है अलग-अलग चीज हैं फिर उन्होंने कहा अब क्या बाकी रह गया बोले भाई साहब गिफ्टिंग के लिए मल जा रहा है ना तो जो डिज़ाइन पैकिंग गाड़ी की वो ट्रैक्टर चाहिए जिस थैली लेकर जा रहा थैली अट्रैक्टिव चाहिए ये छोटी-छोटी बारीकियां पे ध्यान दिया और टाइटन से घड़ी खरीदना एक तरह का सेलिब्रेशन बन गया की भाई टाइटन से घड़ी खरीदी है एक ये बड़े ब्रांड की बात हो गई तो टाइटन में धीरे-धीरे लोगों के पैर पड़ने लगे और शेर उड़ने लगी टाइटल ने एक चीज और इंटरेस्टिंग गी उन्होंने कहा यार घड़ी बेच रहे हैं तो घड़ी वालों से कंपेयर करना है ना उसने कहा बाकी दुकानों
से भी कंपेयर कर दे देखो बाकी दुकानों पे कौन सी ऐसी चीज चल रही है जो हम भी दे सकते हैं तो बाकी दुकानों जैसे कपड़े की दुकान है फिर पॉलिसी है पसंद नहीं आया तो 30 दिन में वापस दे देना टाइटैनिक ये वाले हम भी कम में लेंगे तो इंडस्ट्री में जहां जिस इंडस्ट्री की बेस्ट चीज मिलती है उठा लेट फिर एक इंपॉर्टेंट चीज घड़ी तो लेकर चले गए घड़ी में कोई दिक्कत ए गई तो तू भाई साहब सर्विस कौन करेगा उन्होंने कहा भैया सर्विस का सबसे बड़ा ध्यान बल्कि उनका मोटो क्या था टाइटन के जो टीम मीटिंग होती थी उसमें ओनर कहते द देखो घड़ी ठीक करने वालों तुम एक घड़ी ठीक नहीं कर रहे
हो टाइटन की रेपुटेशन ठीक कर रहे हो तुम जितनी जल्दी और जितनी बढ़िया तरीके से घड़ी ठीक करके दोगे उतनी रेपुटेशन इंप्रूव होगी प्लीज इस तरह से कम करो तो टाइटन ने इंश्योर किया की जहां जहां ये घड़ी बेच रहे हैं वहां वहां एक सर्विस सेंटर अवश्य हो तो टाइटन ने इस चीज को ध्यान में रखते हुए आज की डेट में टाइटन के 800 से ज्यादा सर्विस सेंटर है 250 से ज्यादा टाउंस में इतना बड़ा सर्विस नेटवर्क किसी भी वक्त कंपनी का नहीं है अब हम बात करेंगे की भैया टाइटन ने अपनी सेल्स इंक्रीज कैसे की घड़ियां सब बेच रहे द वो भी बेच रहे द ऐसा क्या किया की भैया इतनी भयंकर ग्रोथ सेल्स
में ग्रोथ हुई तभी तो शेयर में ग्रोथ दिखी जब शहर में 61000% की ग्रोथ हुई है सेल में कुछ तो हुआ होगा तो वो टिप्स देने से पहले आपको एक बढ़िया आइटम देता हूं की आप अपनी मणि को आप अपने इन्वेस्टमेंट को कैसे ग्रो कर सकते हो हम सब एक चीज जानते हैं की भैया अपने को अगर इन्वेस्टमेंट करना है तो डायवर्सिफाइड करना है सारे पैसे की जगह मत लगा दो ताकि वो पूरा shaduba तो सब कुछ डूब गया तो हम क्या अलग-अलग कंपनी में लगाते हैं अलग-अलग सेक्टर में लगाते हैं मैं आपको एक चीज और बता डन आप ज्योग्राफी भी अलग-अलग कर लो ना इंडिया के स्टॉक में
सारा पैसा लगा रहे हो इंडिया में ग्रोथ है उस के स्टॉक में भी लगा लो अब दूसरों के साथ जूस के स्टॉक लगाने बंगा है हम कैसे लगाए उस के स्टॉक में हमको तो आता ही नहीं है टेंशन मत लो एक ऐप है इंड मणि ऐप वो आपको फैसिलिटी देता है की आप इंडिया में बैठे-बैठे इस ऐप की सहायता से उस के मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हो राहुल जी उस के स्टॉक में इन्वेस्ट करने का फायदा है हान भैया दो फायदे पहली बात तो फ्रेक्शनल इंटरेस्टिंग होती है ये क्या होती है देखो इंडिया में अगर आपको कोई भी शेयर खरीदना है तो मिनिमम एक तो खरीदना पड़ेगा उस में जरूरत नहीं है आपने कहा
मेरे को तो पॉइंट 10 शेयर खरीदना है पॉइंट 25 खरीदना है तो भी खरीद सकते हो पहला फायदा ये है दूसरा फायदा क्या है जैसे भी आप देख रहे हो की धीरे-धीरे रुपया गिर रहा है डॉलर की वैल्यू बढ़ रही है 2011 में बात करो 44 रुपए का था आज 82 रुपए चल रहा है तुम ये जो डॉलर की वैल्यू बड़ी है इसका बेनिफिट आपको इन्वेस्टमेंट में वैसे ही मिल जाएगा तो डॉलर का बेनिफिट मिलना ही मिलना है ये 10 सालों से हो रहा है और अगले 10 साल भी होना तो यही है तो फ्रेक्शनल मिस्टेक फायदा पूरे सर क्या सही समय देखो इस समय उसमें इन्फ्लेशन चल रहा है धीरे-धीरे मार्केट करेक्ट हो रहा है
बड़ी-बड़ी कंपनियों के शेयर गिरे पड़े तो इस समय कमीज के शेयर खरीदते हो तो जब यह इन्फ्लेशन का दौर गुजर जाएगा यह मार्केट धीरे-धीरे वापस उठेगा उसे समय अपन जेन कर लेंगे तो दिस इस डी राइट टाइम अब आप बोलोगे राहुल जी ये तो स्टॉक खरीदने है तो कुछ कमीशन लग जाएगा क्या ब्रोकर चार्जेस लग जाएगी क्या भाई साहब आईडी मणि ऐप पे कोई कमीशन नहीं है कोई चार्जेस नहीं है तो नीचे डिस्क्रिप्शन में लिंक दिया है वहां पे जाके आप इस ऐप को डाउनलोड कर लीजिए आपका इनिशियल अमाउंट जो भी आपको इन्वेस्ट करना है ट्रांसफर कीजिए और आपको ₹1000 तक के अमेज़न के स्टॉक्स आपको वहां पे फ्री
में मिल जाएंगे और फिर वहां पे आप चाहे तो ऐसा हिप के जरिए भी अपना इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं हर महीने काटता रहेगा स्टॉक में इन्वेस्ट होता रहेगा जब भी आपको लगता है ना की भैया सेल कैसे बढ़ानी है अपने प्रोडक्ट की कैटिगरी बढ़ाओ पहले टाइटन था एक तरह की घड़ी बेच रहा था इन्होंने कहा एक नया ब्रांड लॉन्च कर दे ब्रांड लॉन्च किया सोनाटा उन्होंने कहा यार एक लेवल से ऊपर के लोग तो ले लेते हैं लेवल से नीचे के लोग नहीं ले का रहे क्या करें कोई ऐसा ब्रांड लॉन्च करो जो वैल्यू फॉर मणि जिसमें पैसे खर्च करें तो लगा भैया पैसा वसूल हुआ है तो सोनाटा लॉन्च हुई थी 97
में और 6 महीने के अंदर अंदर 5 लाख से ऊपर दुनिया बिक गई तो जैसे नए ब्रांड लॉन्च किया सेल अपने आप बढ़ गई फिर उन्होंने कहा यार जो टॉप प्रीमियम वाले हैं जो मोटा पैसा खर्च करना चाहते हैं उनके लिए क्या करें bolegilas करके एक ब्रांड लॉन्च करते हैं वो प्रीमियम सेगमेंट को एक कटर करेगा तुझे को सस्ता लेना है वो सोनाटा में ए जाओ बीच वाले टाइटन है ऊपर वेल्स में ए जाए फिर उन्होंने कहा यार ये तो अपन ने मेल मेल को किया वुमेन के लिए कुछ अलग करेंगे क्या बोले हान सो टाइटन ने एक वॉच लॉन्च की रहा अब रहा की ब्यूटी क्या थी नॉर्मली क्या होता है एक मेल वॉच लॉन्च
होती है उसी का छोटा वर्जन फीमेल होती है बोले तो जोड़ा ऐसी चलता है इन्होंने कहा नहीं नहीं भाई साहब स्पेशली ह्यूमन के लिए डिजाइन हुई है और टाइटन रहा की ब्यूटी है उसका कोई मेल वर्जन नहीं है ये सिर्फ वुमेन के लिए है मेल गैस में कोई लेना देना नहीं अब टाटा एक इंटरेस्टिंग चीज की 4 साल की कड़ी मेहनत और रंड के बाद एक ब्रांड लॉन्च किया टाइटन एज जो की वर्ल्ड की सबसे स्लिम वॉच थी सबसे पतली इसको उसे साल नेशनल अवार्ड फॉर रंड भी मिला एक ही कैटिगरी में अलग-अलग ब्रांड तो लॉन्च कर दिया अब एक चीज बनाती है बोले क्या बोले सर आजकल का युद्ध क्या कहता है की पापा का
जमाना गया मेरा जमाना क्या टाइटन तो पापा के जमाने की चीज है मुझे मेरे जमाने का दो बोले बेटा तू भी तेरे जमाने का ले व्हील लॉन्च फास्ट्रैक अब तो भैया लड़के के लिए है तो ये 2018 में इंडिया का लार्जेस्ट यूथ ब्रांड था इसके डिग्री में और इस ब्रांड का फायदा क्या हुआ इस ब्रांड में वॉलेट भी निकले बेल्ट भी निकली घड़ियां भी निकली कब भी निकली वुमेन के बाग भी निकल गए अपने आप में ही नहीं कैटिगरी बन गई और आज की रेट में फास्टर के 164 से ज्यादा एक्सक्लूसिव शोरूम है जैसे फास्टर की बेस्ट है अब टाइटन ने कहा देखो भैया घड़ियां बेच ली अलग-अलग रेंज में बेच ली
अलग-अलग लोगों को बेच ली मैगी सस्ती बेच ली फास्टट्रैक भी ए गया अब क्या छोड़ा बोले कम करें चश्मे बेचे उसे समय 3000 करोड़ से ज्यादा मार्केट था परेशान का जो नंबर के चश्मा वाले भैया तो अब आए हैं ने कहा चलो स्टार्ट करते हैं तो उसे मार्केट में लॉन्च किया और कुछ ही समय में 500 से ज्यादा एक्सक्लूसिव टाइटन आई प्लस के स्टोर हो गए और इंडिया की सबसे बड़ी लार्जेस्ट चैन बन गई अब इतना सब कुछ करने के बाद भी पेट नहीं भरा उन्होंने कहा एक मार्केट और बाकी है परफ्यूम तो परफ्यूम का एक मार्केट है इनका ब्रांड है स्किन नाम से इन्होंने लॉन्च किया कुछ साल रिसर्च की
और पुरी बॉटलिंग फ्रांस से करवाई क्योंकि इंडिया में कुछ रूल्स अलग होते हैं तो फ्रांस की बॉटलिंग फ्रांस की ही फ्रैगनेंस के एक्सपर्ट करके स्किन ब्रांड लॉन्च कर दिया और परफ्यूम के मार्केट में भी अपनी धमक बना रहे हैं ये सभी ब्रांड धीरे-धीरे करके ग्रोथ जा रहे हैं और आज की डेट में टाइटन का कुछ खेल बताता हूं ये वर्ल्ड का पांचवा सबसे बड़ा वॉच मैन्युफैक्चरर है इसके पास 12 से ज्यादा फैक्ट्री है जो वॉच या वॉच कॉम्पोनेंट बनाती है या उनको असेंबल करती है टोटल इसके 2000 से ज्यादा स्टोर्स हैं और 19 लाख स्क्वायर फुट से ज्यादा की स्पेस ये बेचने में कम में लेते
हैं और इनके एक्सक्लूसिव शोरूम है इसके अलावा 11000 से ज्यादा आउटलेट में ये वैसे भी बिकता है तो थी टाइटन की कहानी आपको समझ में आया की भैया एक प्रोडक्ट से पकड़ो पर जब ब्रांड माने तो दूसरे में जाओ तीसरे में जाओ चौथे में जाओ लोअर इनकम पे जाओ हाई इनकम पर जाओ वुमेन में जाओ मेल में जाओ अलग-अलग ऑकेजन पे जाओ तब जाके सेल बढ़ती है और इतनी सेल होने के बावजूद एक बात बताऊं टोटल सेल जितनी भी आपको मैंने बताई ये टाइटन की सेल का मात्रा 12% है 88% तो है ज्वैलरी और वो है तनिष्क और उसके बारे में डिटेल में जानना है तो अलग से वीडियो है वहां पे जाओ और देखो तनिष्क
में इन्होंने क्या धूम धड़के की इतनी ज्यादा फैमिली ज्वेलर्स होने की बावजूद भी इन्होंने मार्केट में एंट्री की और आज 24000 करोड़ की सेल कर रहे हैं तनिष्क की स्टोरी आप देख सकते हैं और वो जो 1000 के आपको स्टॉक बताए द वह भूलना मत या इंड मणि ऐप है इस ऐप को 65 लाख से ज्यादा लोग ऑलरेडी कम में ले रहे हैं अगली वीडियो टाटा मोटर टाटा स्टील अगले वीक आएगी तब तक के लिए भैया वेट करो चैनल को सब्सक्राइब करो धन्यवाद जय हिंद |
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